दुनिया में हर कोई अमीर क्यों नहीं है? देवी लक्ष्मी ने इंद्र को बताया था ये रहस्य

मां लक्ष्मी ने इंद्रदेव को इसका असली रहस्य बताया है ... मां लक्ष्मी देवी विष्णु की पत्नी हैं। लक्ष्मी की पूजा हर उस व्यक्ति द्वारा की जाती है जो धन चाहता है लेकिन यह आवश्यक नहीं है कि प्रत्येक व्यक्ति को धन प्राप्त हो या प्रत्येक व्यक्ति धनवान बने। एक बार भगवान इंद्र स्वयं लक्ष्मी के पास इस प्रश्न का उत्तर जानने के लिए गए और उनसे पूछा, "माँ, हर व्यक्ति आपकी पूजा करता है, फिर एक व्यक्ति अमीर और एक गरीब क्यों है?

Ma Laxmi
माँ लक्ष्मी

इसका जवाब देते हुए, माँ लक्ष्मी ने कहा कि हर आदमी अपने कर्मों से गरीब हो गया है और यह अधिक महत्वपूर्ण है कि जिसने मेरी पूजा की है, उसे अपना सम्मान बनाए रखना चाहिए।


कहने का तात्पर्य यह है कि, यदि आप पूरी श्रद्धा के साथ देवी लक्ष्मी की पूजा नहीं करते हैं, तो आपको कोई लाभ नहीं होगा। इसके अलावा, माँ लक्ष्मी ने इंद्रदेव को एक और कहानी सुनाई थी जो सबसे महत्वपूर्ण है।


जिस घर में दिन-रात दुःख का माहौल रहता है, वहाँ माँ लक्ष्मी की महक नहीं रहती। माँ लक्ष्मी ने स्वयं इंद्रदेव से कहा था कि चाहे कोई भी मेरी पूजा करे, मैं उस घर में नहीं रह सकती जहाँ शांति नहीं थी। लक्ष्मी उस घर में रहती हैं जहां सुख और शांति और सभी लोग एक साथ रहते हैं। माँ लक्ष्मी उस घर में नहीं रहती जहाँ दिन-रात दुःख का माहौल रहता है और लोग हर दिन झगड़ा करते हैं।


हिन्दू धर्म की एक प्रमुख देवी हैं। वह भगवान विष्णु की पत्नी हैं। पार्वती और सरस्वती के साथ, वह त्रिदेवियाँ में से एक है और धन, सम्पदा, शान्ति और समृद्धि की देवी मानी जाती हैं। दीपावली के त्योहार में उनकी गणेश सहित पूजा की जाती है। जिनका उल्लेख सबसे पहले ऋग्वेद के श्री सूक्त में मिलता है।