अब पथरी की समस्या 100% होगी दूर, लेकिन आपको करना होगा ये काम, जानें

आज हम बात करेंगे किडनी यानी गुर्दे की पथरी के बारे में। किडनी में पथरी होना यानी स्टोन होना काफी कॉमन है। किडनी की बीमारियों में पथरी होना दूसरी आम समस्या है। जब पथरी बन जाती है तो यह धीरे-धीरे बड़ी होती जाती है और पेशाब के रास्ते को रोक देती है। इससे किडनी संक्रमण और फेलियर का रिस्क बढ़ जाता है। जो गंभीर हो सकता है। इसलिए इसका ख्याल रखना बेहद जरूरी है।

Stone problem

किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। यह हमारे शरीर में सफाई का काम करती है। किडनी मानव शरीर से गंदगी बाहर निकालने वाले सिस्टम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। दोनों किडनी में खून साफ होता है। किडनी में होने वाले सफाई सिस्टम के कारण हमारे शरीर से हानिकारक केमिकल मूत्र के साथ बह जाते है। लेकिन आजकल खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से किडनी पर जाने अनजाने बुरा असर डाल रहे हैं। जिससे किडनी में पत्थर यानी पथरी होने की संभावनाएं बढ़ रही है।


कई लोगों में पथरिया बनती है और बिना अधिक तकलीफ के निकल भी जाती है, लेकिन अगर पथरी बड़ी हो जाए तो पेट और पेट के आसपास वाले दूसरे अंगों में असहनीय दर्द होता है। मधुमेह के रोगियों को किडनी की पथरी होने की ज्यादा संभावना ही रहती है। पुरुषों में महिलाओं की तुलना में पथरी होने की आशंका ज्यादा होती है। इसके पीछे कई जेनेटिक कारण, हाइपरटेंशन, मोटापा, मधुमेह की वजह से पथरी जैसी समस्याएं आम


पथरी की वजह से पेट या पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द हो सकता है। यह दर्द मिनट या घंटों तक भी रह सकता है। दर्द के साथ जी मिचलाने और उल्टी की शिकायत भी हो सकती है। किडनी स्टोन के इलाज के लिए कई तरह की दवाइयां उपलब्ध है और ऑपरेशन से भी इसका इलाज किया जाता है। लेकिन खर्चा बहुत ज्यादा होता है। साथ ही कई मामलों में घरेलू उपायों को अपनाकर किडनी की पथरी से राहत पाई जा सकती है।


तो आइए जानते है। वह कौन सा घरेलू उपाय है। जिस को अपनाकर आप पथरी की समस्या से छुटकारा पा सकते है।

सबसे पहले आपको जीरा लेना है और उसे तवे पर धीमी आंच पर धीरे-धीरे भून लेना है और अब इस भुने हुए जीरे को पीसकर पाउडर बना लें। आप कितना पाउडर बनाना चाहते हैं। यह आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप 10 दिन के लिए बनाना चाहते हैं या 1 महीने के लिए। 


अब आपको आधा चम्मच पाउडर लेना है और उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को आपको गर्म पानी के साथ लेना है।इस घरेलू उपाय को आप को कम से कम 2 महीने तक लगातार अपनाना है। जिसे आप देखेंगे कि आपकी पथरी की समस्या धीरे धीरे कम होती जाएगी और आपको पथरी से राहत मिल जाएगी।