टीम इंडिया के लिए कभी भी कप्तानी नहीं कर पाए ये 5 भारतीय खिलाड़ी, आप भी जानिए

भारतीय क्रिकेट इतिहास में कई खिलाड़ियों को टीम इंडिया का कप्तान नियुक्त किया गया, लेकिन उनमे से कुछ ही खिलाड़ी इस मामले में सफल हो पाए। वहीँ कुछ ऐसे खिलाड़ी भी थे जो टीम इंडिया के लिए अच्छी कप्तानी कर सकते थे, लेकिन उन्हें ऐसा मौका कभी नहीं मिला।

Indian Cricket Tean


आज हम आपको उन 5 भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने टीम इंडिया के लिए बहुत सारे मैच खेले हैं, लेकिन वो भारत की तरफ से कभी भी कप्तानी करते नहीं दिखाई दिए।

5. हरभजन सिंह


हरभजन सिंह भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे बेहतरीन स्पिन गेंदबाजों में से एक हैं, जिस वजह से उन्होंने 103 टेस्ट मैचों में 417 विकेट चटकाए हैं। उसके अलावा 236 वनडे में 269 और 28 टी-20 मैचों में 25 विकेट झटके हैं, लेकिन उस दौरान भज्जी टीम इंडिया के लिए कभी भी कप्तानी नहीं कर पाए।

4. जवागल श्रीनाथ


टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ अपने क्रिकेट करियर में 67 टेस्ट मैचों में 236 विकेट झटके हैं। इसके अलावा उन्होंने 229 वनडे मुकाबलों में 315 विकेट लेने में सफल रहे हैं, लेकिन उस दौरान जवागल श्रीनाथ कभी भी भारत की तरफ से कप्तानी नहीं कर पाए।

3. मोहम्मद कैफ

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज मोहम्मद कैफ की बात करे तो उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में 13 टेस्ट और 125 वनडे मैच खेले हैं, जिसमे उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी भी की है, लेकिन फिर भी कैफ कभी भी टीम इंडिया का कप्तान नहीं बन पाए।

2. जहीर खान


पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 92 टेस्ट, 200 वनडे और 17 टी-20 मैच खेल चुके हैं, लेकिन उन्हें उन्हें भी कभी टीम इंडिया का कप्तान बनने का मौका नहीं मिला।

1. युवराज सिंह


भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में 40 टेस्ट, 304 वनडे और 58 टी-20 मैच खेले हैं, लेकिन उस दौरान युवी कभी भी कप्तान नहीं बन पाए।