इन 4 खतरनाक आपदाओं की वजह से साल 2020 रहा है सबसे खराब, नंबर 1 पर यकीन नहीं होगा

साल 2020 पिछले कई दशकों में सबसे बुरी घटनाओं का साक्षी रहा है। ये सभी घटनाएं हमारी असल जिंदगी से ताल्लुक रखती नजर आ रही है। इन घटनाओं जिम्मेदार कहीं न कहीं ये मानव जाति है तो चलिए आज हम उन घटनाओं के बारे में जानते हैं, जिन्होंने 2020 में मानव जीवन को अस्त व्यस्त कर दिया :-

Disaster 2020
आपदा

1. ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में आग

साल की शुरुआत ही एक भयंकर आपदा से हुई। ये आपदा इतनी भयावह थी कि इसे रोक पाना बेहद मुश्किल काम था। इस दुर्घटना की भयावता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता था कि इसमें रहने वाले जीवो को भागने तक का मौका नहीं मिला।

इस दुर्घटना में लगभग 40बिलियन जानवर मारे गए और 33 लोगो को अपनी जान गवानी पड़ी। सभी जानी मानी हस्तियां और डिपार्टमेंट इस आपदा से निपटने के लिए आगे आए, अंत में बारिश होने से जंगल कि आग में काबू पा लिया गया। असल में ईश्वर ने उन सभी जीवों की पुकार सुन ली और उन्हें इससे बाहर निकाल लिया।

2. फरवरी महीने का अत्यधिक रिकॉर्डेड तापमान दर्ज 

फरवरी 2020 को सर्वाधिक तापमान के मामले में पहला स्थान दिया गया। फ़रवरी 2020 अभी तक की दूसरी सर्वाधिक गरम फरवरी रही। और यह रिकॉर्डेड तीसरा सर्वााधिक गरम महीना रहा।

3. अमेरिका, ब्राजील, पाकिस्तान में आपदाएं

मार्च महीना, अमेरिका में भीषण टॉरनेडो, ब्राजील में लैंडस्लाइड और पाकिस्तान में भयंकर बारिश देखने को मिली, जिसके कारण वातावरण में भयंकर आकस्मिक परिवर्तन देखने को मिला।

4. जकार्ता में बाढ़ का कहर

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में प्रकृति नेे अपना कहर बरपाया। राजधानी में बाढ़ का खतरनाक मंजर देखा गया। करीब 5 फीट तक पानी भर जाने के कारण जनजीवन अस्तत व्यस्त हो गया। नीचे दी गई तस्वीर में आप इसकी भयावतव का आंकलन कर सकते हैं।

5. कोरोना वायरस का कहर 

कोरोना वायरस की शुरुआत पिछले साल अक्टूबर-नवम्बर के दौरान चीन के वुहान शहर से हुई थी, लेकिन 2020 होते ही ये पूरी दुनिया में फैलने लगा, जिस वजह से दुनिया में फिलहाल 3,267,867 से अधिक कोरोना वायरस के मरीज सामने आए हैं।