क्या आपके शरीर में है प्रोटीन की कमी? अब ऐसे चलेगा मालूम

शरीर के लिए प्रोटीन बेहद जरुरी है, चाहे वो बच्चा, बुढा या जवान ही क्यों न हो। शरीर के सभी काम- काजों के लिए प्रोटीन अहम भूमिका निभाता है। इस समय दुनिया में बहुत सारे ऐसे लोग होंगे, जिनके शरीर में प्रोटीन की कमी होगी, लेकिन उन्हें इसके बारे में पता भी नहीं होगा। आज हम आपको इस लेख में उन लक्षण के बारे में बताने जा रहे हैं जो शरीर में प्रोटीन की कमी होने के संकेत देता है। 

Protein

1- बालों का झड़ना। जब हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी होती है। इसलिए बाल जल्दी झड़ने लगते हैं। पतले बाल भी शरीर में प्रोटीन की कमी का संकेत देते हैं।

2- वजन बढ़ना। वजन बढ़ना शरीर में प्रोटीन की कमी है। शरीर का वजन तेजी से बढ़ता है। जब भोजन वसा में अधिक होता है। संतुलित प्रोटीन आहार और उचित प्रोटीन के सेवन से मांसपेशियों का विकास होता है।

3- नाखूनों का पतला या टूटना। अगर आपके नाखून तेजी से नहीं बढ़ते हैं। या आसानी से टूट जाते हैं। तो इससे पता चलता है कि हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी है।


4- जोड़ों का दर्द अगर आपको जोड़ों का दर्द है या आप जल्दी थकान महसूस करते हैं। तो इससे पता चलता है कि हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी है। जब प्रोटीन की कमी होती है, तो शरीर तरल पदार्थ खो देता है।

5- जल्दी बीमार होना। शरीर में प्रतिरक्षा की कमी के कारण, किसी व्यक्ति का शरीर बहुत तेजी से बीमार हो जाता है। प्रोटीन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। जो रोगों से लड़ने की शक्ति रखता है।

बूढ़े लोग ये जान लें :-


1. बूढ़े लोग सुबह उठकर पानी पीते थे और जिस तरह विज्ञान पानी पीने को शरीर के लिए फायदेमंद मानता है। सुबह उठकर 1-2 गिलास पानी पीने से शरीर के 90% रोग ठीक हो जाते हैं। और शरीर हमेशा स्वस्थ और तंदुरुस्त रहता है।

सुबह खाली पेट काले चने खाने से शरीर को पूरा पोषण मिलता है। अंकुरित चने को सुबह खाली पेट खाने से शरीर को विटामिन और क्लोरोफिल के साथ फॉस्फोरस जैसे मिनरल्स मिलते हैं। जो शरीर को ताकतवर और मजबूत बनाता है। इसलिए रात को काले चने भिगो दें। और सुबह खाली पेट खाएं।


सूखे अंगूर खाने से शरीर को आवश्यक फैटी एसिड मिलता है। जो तेजी से वजन बढ़ाते हैं। एक महीने तक रोजाना चौथाई कप सूखे अंगूर का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। और शरीर का वजन तेजी से बढ़ता है।