अगर आप खाते हैं केले तो आपको हो रहा इतना बड़ा फायदा, जानकर यकीन नहीं होगा

केला एक बढ़िया फल है जिसका सेवन हम सब करते हैं, लेकिन इस फल को खाने से हमें क्या-क्या फायदा होता है, इसके बारे में बहुत कम लोगों को मालूम है, इस वजह से अज हम आपको उन 5 फायदों के बारे बारे में बताने जा रहे हैं जो केले खाने से होते हैं। 

Banana


1. पोटेशियम



पोटेशियम एक अत्यंत आवश्यक खनिज है जो हार्ट की केयर करता है और आपके ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करता है। यह, एक हेल्दी फ़ूड है जो आपके दिल के दौरे और स्ट्रोक की जोखिम को कम करता है और आपकी हड्डियां मजबूत करता है। 

2. बेहतरीन ऊर्जा स्रोत

आज कल स्पोर्ट्स ड्रिंक्स, इलेक्ट्रोलाइट जैल बेहद लोकप्रिय हैं, हालांकि आप प्रायः उनके खेल के दौरान और यहां तक ​​कि केरल खाने वाले पेशेवर एथलीटों को भी देखते हैं।उदाहरण: टेनिस देखना, खेल के बीच में केले खाते हुए खिलाडियों को देखना एक सामान्य बात है। यदि एक केला एक पेशेवर टेनिस खिलाड़ी खा सकता है, तो आप भी उसे हेल्दी एनर्जी स्रोत के रूप में सेवन कर सकते हैं।


मध्य-दोपहर की भूख मिटने के लिए केला एक शानदार फ़ूड है। वज़न घटाने के लिए भी केला एक अच्छा विकल्प हैं - एक छोटी सी केना में लगभग 100 कैलोरी होती हैं केला आपकी मिठाई खाने की इच्छा को पूरा करेगा। यदि आप कैंडी बार और केले के साथ अन्य जंक फूड फ़ास्ट फ़ूड को बदल सकते हैं, तो वेट कम करने के लिए यह एक उपयोगी कदम है। 

3. बेहतर पाचन

पाचन तंत्र को अच्छी और मजबूत करने के लिए फाइबर की आवश्यकता होती है यह आपके आंत्र तंत्रो को भी सुधारता है। इस वजह से केला फाइबर का एक बड़ा स्रोत है, जिस वजह से आपको हमेशा इसका सेवन करना चाहिए। 

4 . विटामिन बी 6


केले में विशेष रूप से विटामिन बी 6 अधिक हैं स्वस्थ रक्त के लिए हीमोग्लोबिन बनाने के लिए विटामिन बी 6 महत्वपूर्ण है। बी 6 ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखने, एनीनो एसिड को संश्लेषित करने और टूटने और आपके शरीर में एक स्ट्रांग प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के लिए एंटीबॉडी का निर्माण करने में भी शामिल है।सिर्फ एक केला का विटामिन बी 6 का अपना पांचवां हिस्सा दैनिक अनुदान होता है। और वे विटामिन की गोलियों से ज्यादा पसंद करते हैं! 


5 . अल्सर और ईर्ष्या के लिए इलाजकेले ईर्ष्या के लिए एक ज्ञात इलाज है। वे अपने पेट के पीएच को संतुलित करने और सुरक्षात्मक बलगम परत को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे दर्द से राहत मिलती है। फाइबर सामग्री आपके पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन को तेज़ बनाता है - भाटा को रोकना (स्रोत)नियमित रूप से केले खाने से पेट के अल्सर से बचाव में मदद मिल सकती है लंबे समय तक, केले में पेट में सुरक्षात्मक श्लेष्म अवरोध को बढ़ाया जाता है, हाइड्रोक्लोरिक एसिड से क्षति को रोकने में। केले में प्रोटीज़ इनहिबिटर भी होते हैं जो पेट के बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं जो पेट में अल्सर पैदा कर सकते हैं।