अगर आप करते हैं तरबूज का सेवन तो आपको हो रहा है बड़ा फायदा, जानकर यकीन नहीं होगा

आज कल जिंदगी की भागदौड़ में हम भूल जातें है की, हमारे सेहत के लिए क्या अच्छा है और क्या बुरा है. आज कल लोग नैसर्गिक खाने जैसे की फल, सब्जिया छोड़कर फ़ास्ट फ़ूड की तरफ जा रहे है. जो की हमारे सेहत के लिए विनाशकारी माना गया है. 

watermelon


कुछ फल तो हमारे सेहत के लिए इतने उपयोगी है की वह किसी संजीवनी से कम नहीं. आज हम ऐसे ही एक फल के बारे में जानकारी देने वाले है, जो हम कई बार खाते है परन्तु हमें पता ही नहीं की वो हमारे सेहत के लिए अत्यंत आवश्यक और अमृत समान है.


तरबूज (Watermelon) एक अत्यंत उपयोगी और सेहतमंद फल है जो ज्यादातर गर्मियों में उपलब्ध होता है. तरबूज विटामिन C, विटामिन A और अन्य बहुत सारे तत्वों से भरा हुआ होता है. आज यहाँ हम आपको तरबूज से जुड़े ५ स्वास्थ सम्बन्धी फायदे बताने वाले है जो की ज्यादातर लोग नहीं जानते. तो चलिए शुरू करते है, कृपया पूरी जानकारी के लिए ये लेख पूरा पढ़े.


तरबूज हमें हाइड्रेटेड रखने में उपयोगी : 

हाइड्रेटेड रखना मतलब हमारे शरीर में पूरे दिन पानी की कमी ना होना. तरबूज में पानी की मात्रा ९२% होती है, इसी वजह से वो हमें पूरा दिन हाइड्रेटेड रख सकता है. तरबूज में पानी की मात्रा ज्यादा होने से, उसे कितना भी खाओ फिर भी हमारा पेट फुला हुआ महसूस नहीं होता.


तरबूज में मौजूद है कैंसर विरोधी तत्व : 

तरबूज में बहुत सारे एंटीऑक्सिडेंट्स (Antioxidants) मौजूद है जो कैंसर जैसी बिमारियों को रोकने के लिए उपयोगी है. तरबूज में लाइकोपेन (Lycopene) और अन्य कही तत्त्व मौजूद है, जो हमें कैंसर जैसे खतरनाक बीमारी होने से बचाते है.

तरबूज हमारे हृदय के स्वास्थ्य के लिए है उपयोगी : 


तरबूज एक अत्यंत सेहतमंद और उपयक्त फल है जो की हमारे हृदय के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा माना गया है. पूरी दुनिया में ऐसे बहुत से रिसर्च स्टडीज़ ने ये प्रमाणित किया है की तरबूज में मौजूद लाइकोपेन (Lycopene) नामक घटक हमारे शरीर के कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) और (Blood Pressure) की मात्रा को कम करने में हमारी मदत करता है.

तरबूज में कई सारे विटामिन्स और अन्य घटक मौजूद है, जैसे की विटामिन A, C, B6, मैग्नीशियम (Magnesium) और पोटैशियम (Potassium) जो हमारे हृदय के लिए अत्यंत आवश्यक है.

तरबूज हमारी त्वचा और बालों के लिए है उपयोगी :

तरबूज में बहुत सारे विटामिन्स मौजूद है जैसे की विटामिन A और C, जो की हमारी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए अत्यंत आवश्यक है. वे हमारे बालों को जड़ से मजबूती देते है, और हमारी त्वचा का भी खयाल रखते है.

विटामिन C, जो की हमारे शरीर में कोलागिन (Collagen) की मात्रा बढ़ाता है और बालों को प्रोटीन (Protein) प्रदान करता है. इसीकी वजह से हमारे बाल मजबूत बनते है.

वैसे ही विटामिन A, जो की हमारी त्वचा के लिए अत्यंत आवश्यक है. ये हमारी त्वचा से मृत कोशिकों को साफ़ कर देता है, और हमारी त्वचा अधिक चमकदार बनती हैै.

तरबूज हमारे पाचन के लिए है उपयोगी :


तरबूज में ज्यादातर पानी और फाइबर (Fiber) होता है, जो की हमारे पाचन के लिए सबसे महत्वपूर्ण है. ज्यादातर फल और सब्जिया फाइबर से भरपूर होतीं है. इसीलिए उन्हें अपने दैनंदिन आहार में सेवन करना अत्यंत आवश्यक है.