रोटी खाते समय भूलकर भी न करें ये गलती, नहीं तो आप भी रह जाएँगे पतले

हर व्यक्ति चाहता है कि उसका शरीर, सुडौल ताकतवर और मजबूत हो, लेकिन कई बार बहुत सी कोशिशों के बावजूद बहुत से लोग दुबले पतले ही रह जाते हैं, दरअसल ऐसा उनकी कुछ गलतियों के कारण होता है, इससे शरीर नही बन पाता है, आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

Brade


हम आपको बता दें कि हमारे शरीर के 70 प्रतिशत से ज्यादा हिस्से में पानी होता है, इसलिए पानी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है, सर्दियों के मौसम में भी हमे कम से कम 8 गिलास पानी प्रतिदिन पीना चाहिए, लेकिन शायद ये कम ही लोग जानते होंगे कि भोजन के समय पानी पीना कितन नुकसानदायक होता है, तो आज हम आपको भोजन के दौरान की जाने वाली गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं।


दरअसल विशेषज्ञों की माने तो भोजन के साथ पानी या किसी अन्य तरल पदार्थ के सेवन से हमारे पाचन तन्त्र को नुकसान पंहुचता है, जिससे अगर रोटी के साथ पानी या दूसरा तरल पदार्थ लेने से भोजन सही से पच नही पाता है, और भोजन में मौजूद पोषक तत्व शरीर को नही मिल पाते हैं।


इसी तरह गर्म रोटी खाने के बाद भी ठंडा पानी नही पीना चाहिए, इससे पाचनतंत्र के एंजाइम बहुत कमजोर हो जाते हैं, और भोजन के पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं, इसीलिए भोजन के बाद 1 या 2 कुल्ला पानी पीकर उठ जायें और भोजन के कम से कम 30 मिनट बाद ही पानी पियें, इससे शरीर को पूरा पोषण मिलता है और शरीर मजबूर और ताकतवर बनने लगता है।