सेहत के लिए रामबाण है नारियल का पानी, फायदे जानकर रह जाएँगे दंग

नारियल पानी उष्णकटिबंधीय गर्मियों की प्यास को हराने के लिए एक बहुत ताज़ा पेय है। रस सरल चीनी, इलेक्ट्रोलाइट्स, खनिज, और बायोएक्टिव यौगिकों जैसे साइटोकिनिन, और एसिड फॉस्फेटेज, केटेस, डिहाइड्रोजनेज, पेरोक्सीडेस, पॉलीमरेज़, आदि के साथ पैक किया जाता है। कुल मिलाकर, ये एंजाइम पाचन और चयापचय में सहायता करते हैं।

Coconut
नारियल 

उष्णकटिबंधीय बेल्ट के तहत ज्यादातर लोगों के लिए नारियल एक बहुत ही बहुमुखी और अपरिहार्य खाद्य पदार्थ है। यह कैलोरी, विटामिन, और खनिजों से भरपूर एक पूर्ण भोजन है।


एक मध्यम आकार का अखरोट जिसमें 400 ग्राम खाद्य मांस और कुछ 30-150 मिली पानी होता है, लगभग सभी आवश्यक खनिज, विटामिन और औसत आकार के व्यक्ति की ऊर्जा प्रदान कर सकता है।

100 ग्राम कर्नेल में 354 कैलोरी होती है। इसमें से अधिकांश वसा और प्रोटीन से आता है। हालांकि इसका मांस अन्य सामान्य खाद्य नट की तुलना में संतृप्त वसा में काफी अधिक है, लेकिन नारियल में जैव सक्रिय यौगिकों को बढ़ावा देने वाले कई स्वास्थ्य हैं।


नारियल में महत्वपूर्ण संतृप्त फैटी एसिड लॉरिक एसिड (1:12 कार्बन फैटी एसिड) है।

लॉरिक एसिड रक्त में अच्छे-एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है। एचडीएल एक उच्च घनत्व वाला लिपोप्रोटीन है, जो वाहिनी की रुकावट (एथेरोस्क्लेरोसिस) को रोककर कोरोनरी धमनियों पर लाभकारी प्रभाव डालता है। चिकित्सकों ने रक्त में उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर को उसी कारण के लिए उच्च एचडीएल की सिफारिश की है।

सूखे कर्नेल (कोपरा) से निकाला गया नारियल का तेल एक उत्कृष्ट इमोलिएंट एजेंट है। इसका उपयोग खाना पकाने, बालों के पोषण के रूप में खोपड़ी पर लगाया जाता है, फार्मेसी और दवाओं में नियोजित किया जाता है।

शोध के अध्ययन से पता चलता है कि नारियल के पानी में साइटोकिनिन (जैसे, केनेटिन और ट्रांस-जेटिन) महत्वपूर्ण एंटी-एजिंग, एंटी-कार्सिनोजेनिक और एंटी-थ्रोम्बोटिक प्रभाव दिखाते हैं।


कर्नेल तांबा, कैल्शियम, लोहा, मैंगनीज, मैग्नीशियम और जस्ता जैसे खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत है।

यह बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन जैसे फोलेट्स, राइबोफ्लेविन, नियासिन, थियामिन और पाइरिडोक्सिन का भी बहुत अच्छा स्रोत है। ये विटामिन इस अर्थ में आवश्यक हैं कि शरीर को बाहरी स्रोतों से उन्हें फिर से भरने की आवश्यकता होती है।