अब आपके मुंहासे जल्द होगा खत्म, लेकिन करने होंगे ये उपाय

निर्दोष चमकती सेलिब्रिटी त्वचा सभी का एक सपना है। मुँहासे मुक्त त्वचा सभी का एक सपना और इच्छा है। यहां कुछ जादुई उपचार दिए गए हैं जो आपकी त्वचा को मुंहासे मुक्त नहीं करेंगे बल्कि नरम और चमकदार भी बनाएंगे।

Acne


1. दालचीनी

दालचीनी में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जबकि अगर इसे शहद के साथ मिलाया जाए तो इसके लाभ कई गुना बढ़ जाते हैं क्योंकि शहद एक उत्कृष्ट प्राकृतिक एंटीबायोटिक है। तो यह मुखौटा अपने आप में पूर्ण है और यह न केवल मौजूदा मुँहासे को खत्म करेगा, बल्कि आगे के मुँहासे को भी विकसित होने से रोकेगा जो बैक्टीरिया के कारण होता है।


मास्क: 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच दालचीनी को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इसे साफ चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर बंद कुल्ला करें। यह आपकी त्वचा को मुलायम, ग्लोइंग और बैक्टीरिया मुक्त छोड़ देगा। यह अब तक के सबसे अच्छे उपचारों में से एक है।

2.चंदन पाउडर


चंदन के सुखदायक शीतलन गुणों के कारण, यह हमारे पूर्वजों द्वारा सदियों से इस्तेमाल किया गया है और कई कॉस्मेटिक उत्पादों में भी उपयोग किया जाता है। तेल, लोशन या पाउडर के रूप में चंदन कुछ भी अपनी पसंद के अनुसार इस्तेमाल किया जा सकता है। चंदन मुंहासों और साथ ही मुंहासों के निशान का एक बेहतरीन चमत्कारी उपाय है। इसके अलावा, चंदन भी रंग और पाप के रंग में सुधार, यह उचित और दोष मुक्त बना रही है। यह सीबम को नियंत्रित करता है और अशुद्धियों को हटाता है जो मुँहासे का कारण हैं।

मास्क: 1 चम्मच चंदन पाउडर और 2-3 बूंद गुलाब जल; एक पेस्ट बनाएं और साफ चेहरे पर लगाएं; 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर कुल्ला

3. चाय के पेड़ के तेल


चाय के पेड़ के तेल मुहांसों और उसके दागों से लड़ने के लिए बेंजाइल पेरोक्साइड जितना ही फायदेमंद है। इसमें मजबूत कीटाणुनाशक और कवकनाशी गुण होते हैं इसलिए सावधानी के साथ और सीमित मात्रा में उपयोग किया जाना चाहिए। यह मुँहासे और अन्य त्वचा समस्याओं बैक्टीरिया की वृद्धि को रोकता है क्योंकि यह प्रकृति में एंटीसेप्टिक है। यह मुँहासे प्रवण त्वचा के लिए वरदान है।

मास्क: शहद का 1 चम्मच और चाय के पेड़ के तेल की 2-3 बूंदें; एक पेस्ट बनाएं और साफ चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और कुल्ला।

4.कपूर

मुँहासे के इलाज के लिए कपूर एक और जादुई घटक है। यह एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है और इसमें त्वचा की मरम्मत के गुण हैं, त्वचा के लिए ठंडा और शांत है। यह सूजन, सूजन और लालिमा पर एक जांच डालता है, इसके अलावा यह तेल को नियंत्रित करता है और मुँहासे को रोकता है।



उपचार: 1 चम्मच नारियल के तेल के साथ 1 चम्मच कपूर का तेल: मिलाएं और चेहरे पर लगाएं और कुछ समय के लिए छोड़ दें, फिर धो लें।