अब आपकी खांसी जल्द हो जाएगी खत्म, सिर्फ करने होंगे ये काम, जानें

खांसी और जुकाम किसी को कई दिनों तक सुन्न कर सकता है। और हमें विश्वास करो, किसी को भी नाक बहना, गले में खराश और सिरदर्द पसंद नहीं है। लेकिन मौसमी जुकाम और फ्लू से खुद को बचाना काफी कठिन है। 

cough

यद्यपि हर कोई खुद को राहत देने के लिए दवाओं का चयन करता है, एक फलों का रस है जो आपको इस अजीब स्थिति को दूर करने के लिए प्राकृतिक और आसान तरीके से मदद कर सकता है।

द ड्रिंक

अनानास का रस स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है और खांसी या जुकाम के लक्षणों से राहत दिला सकता है। 2010 के अध्ययन के अनुसार, अनानास का रस तपेदिक के इलाज में बहुत प्रभावी है, क्योंकि यह गले को शांत करने और बलगम को भंग करने में मदद करता है।


यह प्रभावी क्यों है

अनानास एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो बीमारी से लड़ता है। यह पाचन के लिए अच्छा है और प्रतिरक्षा को भी बढ़ा सकता है। इस फल में ब्रोमेलैन नामक एक एंजाइम मिश्रण होता है, जो अपने विरोधी भड़काऊ गुणों के लिए जाना जाता है। अध्ययनों के अनुसार, ब्रोमेलैन एलर्जी और अस्थमा के कारण श्वसन रोगों में मदद कर सकता है।

अनानास का जूस बनाने के 3 तरीके


विधि 1: अनानास का रस और शहद

इस पेय के लिए केवल दो सामग्रियों की आवश्यकता होती है: अनानास और शहद।

एक कटोरी में आधा कप गर्म अनानास का रस और एक बड़ा चम्मच शहद लें। अच्छी तरह से मिलाएं और गर्म होने पर पिएं। शहद और अनानास आपकी गर्दन को शांत करते हैं और आपकी खांसी से राहत देते हैं।


विधि 2: अनानास का रस, शहद, नमक और काली मिर्च

एक कप अनानास का रस लें और उसमें आधा चम्मच शहद, एक चुटकी नमक और एक चुटकी काली मिर्च मिलाएं। इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं और इस मिश्रण को दिन में तीन बार पियें।

विधि 3: अनानास का रस, शहद, अदरक, कैयेन मिर्च और नमक


यह खांसी और जुकाम के लिए एक पारंपरिक उपाय है। एक ब्लेंडर में एक कप अनानास का रस, 1 बड़ा चम्मच शहद, 1 बड़ा चम्मच कटा हुआ अदरक, 1 चुटकी नमक और थोड़ा सा केयेन काली मिर्च डालें। सभी अवयवों को मिलाएं और एक गले में खराश से छुटकारा पाने के लिए इस मिश्रण का 1/4 रोजाना तीन बार पिएं।