जिन व्यक्तियों में होते हैं ये 7 गुण, उसे सफलता जरुर मिलता हैं

व्यक्ति सफल है या असफल यह उसकी आदतो पर निर्भर करता है। आज हम जानेगे कि सफल लोगो में कौन सी आदते होती हैं। लगभग हर सफल व्यक्ति में ये 7 आदते होती है।  

SUCESS


1. हर रोज एक्सरसाईज करते हैं।  

सफल लोग कभी भी काम की व्यस्तता के चलते अपने शारीरिक व्यायाम को नजर अंदाज नहीं करते है। वे हर दिन इसके लिए समय निकालते है। वे भलिभांति जानते है कि शारिरिक तौर पर फिट होना अतिआवश्यक है। अगर आप फिट नहीं होगे तो आप बहुत सारे काम नहीं कर पायेगे।   
2 . नींद पूरी लेना। 

  लगभग 90 प्रतिशत सफल लोग पूरी नींद को अधिक महत्व देते है। 7 से 8 घंटे की नींद लेना उनकी आदत में रहता है। सफल लोगो का कहना कि पूरी नींद लेने से दिमाग को पूरा आराम मिलता है और दिमाग ठीक से काम करता है। जबकि नींद पूरी न होने पर थकान आदि होती है और काम करने की प्रोडक्टिविटी कम हो जाती है। इसलिए अपनी नींद के घंटे कम करके उसे अपने काम के समय में जोड़ देने से कोई फायदा नहीं होने वाला है। इसलिए  सफल लोग नींद प्रर्याप्त लेते हैं।

3. किताब पढ़ने की आदत 

 हर सफल व्यक्ति को किताब पढ़ने की आदत होती है। बिल गेटस जो की दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं आज भी किताबे पढ़ते हैं और उनके नाॅटस भी बनाते है। वे सफल व्यक्तियों द्वारा लिखी किताबे पढ़ कर, उनके अनुभवो से सीख कर, अपनी जिंदगी बेहतर बनाते हैं।  
4. सफल लोगो के पास उनके लक्ष्य लिखित में होते हैं 

 जितने भी सफल लोग होते है उनके पास लिखित में उनके लक्ष्य होते हैं।   लिखित में लक्ष्य होने से व्यक्ति का दिमाग उसे पाने के लिए काम करता है। और लिखित में लक्ष्य न हो तो वह भटकता रहता है। उसे यही नहीं पता होता है कि उसे क्या करना है।

5. जो काम करने बैठे हैं उसे पूरा अवश्य ही करते है।

सफल लोगो की एक खास बात यह भी होती है कि वे जिस काम को भी हाथ लगाते हैं उसे समय पर पूरा अवश्य ही करते हैं क्योंकि वे जानते है कि काम पूरा न होने पर मानसिक रूप से व्यक्ति अधिक थकता है जितना की उस काम मे अधिक मेहनत कर उसे पूरा करने के बाद नहीं । काम पूरा करना उन्हे एक विजेता की फीलिंग देता है। जिसका अनुभव बड़ा सुखद होता है।

6. काम को उनके महत्व के हिसाब से करते है। 

हर व्यक्ति के पास एक दिन में 24 घंटे ही है। सफल लोगो के पास भी 24 ही हैं । इसलिए उनको दिन में जो भी काम करने होते है वे उनकी लिस्ट बनाते हैं और उन कामो को उनके महत्व के इसाब  से करते हैं । जो काम आवश्यक होता है उसे पहले करते हैं। इससे अगर समय के अभाव से कोई काम छूटता है तो उनका अवश्यक काम कभी नहीं छूटता है क्योंकि उसे वे सबसे पहले करते हैं।  
7. अपनी जिंदगी को बैलेंस रखते हैं।

सफल लोगो में कमाल की बात यह होती है कि ये लोग अपनी पर्सनल, प्रोफेशनल व समाजिक जिंदगी में तालमेल बिठा कर चलते है। वे जानते है कि सभी चीजे जरूरी है।