सभी कम्पनियों को टक्कर Nokia 6.3, जानें इसके फीचर्स

नोकिया ने मार्च महीने में अंर्तराष्ट्रीय बाजार में Nokia 8.3, Nokia 5.3 और Nokia 1.3 स्मार्टफोन लॉन्च किए थे। ये तीनों ही डिवाईस विभिन्न प्राइस सेग्मेंट में उतारे गए थे जिन्हें काफी पसंद किया गया था।

nokia

वहीं अब खबर आ रही है कि नोकिया अपने एक और सस्ते स्मार्टफोन Nokia 6.3 पर काम शुरू कर चुकी है और कुछ ही महीनों में इस फोन को टेक मार्केट में लॉन्च कर देगी। एक ताजा मीडिया रिपोर्ट में नोकिया 6.3 की डिटेल्स शेयर की गई है, जिसमें फोन की कई अहम स्पेसिफिकेशस साझा हुई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि यह फोन जुलाई महीने में लॉन्च किया जा सकता है।


Nokia 6.3 की जानकारी नोकियापावरयूजर द्वारा दी गई है। रिपोर्ट की मानें तो नोकिया 6.3 ब्रांड का सस्ता फोन होगा जो मिडबजट में लॉन्च किया जाएगा। वेबसाइट के अनुसार Nokia 6.3 में क्वॉलकॉम 600 सीरीज़ का चिपसेट दिया जाएगा और यह फोन स्नैपड्रैगन 670 या फिर स्नैपड्रैगन 675 चिपसेट पर लॉन्च किया जा सकता है।


रिपोर्ट के मुताबिक फोन के एक से ज्यादा वेरिएंट लॉन्च होंगे और इनमें बेस वेरिएंट में 3 जीबी रैम के साथ 64 जीबी की इंटरनल स्टोरेज देखने को मिल सकती है।

फोटोग्राफी सेग्मेंट की बात करें तो Nokia 6.3 क्वॉड रियर कैमरा सपोर्ट करेगा जो कार्ल जेसिस ब्रांड का ही होगा। वहीं फोन के फ्रंट पैनल पर 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा देखने को मिल सकता है।

इस फोन को कंपनी की ओर से प्योरडिसप्ले पर लॉन्च किया जा सकता है। रिपोर्ट के अनुसार नोकिया 6.3 के 3जीबी रैम वाले बेस वेरिएंट की कीमत 249 यूरो यानि तकरीबन 20,000 रुपये जो सकती है। कहा गया है कि Nokia 6.3 साल की तीसरी तिमाही में Nokia 7.3 और Nokia 9.3 PureView 5G स्मार्टफोन के साथ लॉन्च किया जा सकता है।


Nokia 8.3

नोकिया 8.3 की बात करें तो फोन को कंपनी की ओर से 20:9 आस्पेक्ट रेशियो पर पेश किया गया है जो 2400 x 1080 पिक्सल रेज्ल्यूशन वाली 6.81 इंच की बड़ी फुलएचडी+ पंच होल डिसप्ले सपोर्ट करता है। नोकिया ने इस स्क्रीन को प्योर डिसप्ले का नाम दिया है। कंपनी की ओर से नोकिया 8.3 को एंडरॉयड के लेटेस्ट ओएस एंडरॉयड 10 पर पेश किया गया है जो एंडरॉयड वन आधारित है। वहीं प्रोसेसिंग के लिए इस फोन में क्वॉलकॉम का स्नैपड्रैगन 765जी चिपसेट दिया गया है जो NSA/SA डुअल मोड 5जी सपोर्ट करता है। यह भी पढ़ें : Exclusive: लॉन्च से पहले सामने आई POCO F2 की कीमत, 12 मई को दस्तक देगा ये धांसू फोन

नोकिया 8.3 5जी को ग्लोबल मार्केट में दो वेरिएंट्स में लॉन्च किया गया है। फोन को एक वेरिएंट जहां 6 जीबी रैम के साथ 64 जीबी की इंटरनल स्टोरेज सपोर्ट करता है वहीं दूसरे वेरिएंट में 8 जीबी रैम मैमोरी के साथ 128 जीबी की स्टोरेज दी गई है।


इन दोनों ही वेरिएंट्स में फोन की मैमोरी को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 400जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। यहां आपको बता दें कि एंडरॉयड वन होने के चलते Nokia 8.3 को अगले दो साल तक एंडरॉयड की सभी लेटेस्ट अपडेट प्राप्त होती रहेगी।

फोटोग्राफी सेग्मेंट की बात करें तो Nokia 8.3 क्वॉड रियर कैमरा सपोर्ट करता है। फोन के बैक पैनल पर एफ/1.89 अपर्चर वाला 64 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिया गया है।

इसके साथ ही यह फोन एफ/2.2 वाला 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस, 2 मेगापिक्सल का डेफ्थ सेंसर और 2 मेगापिक्सल का ही मैक्रो लेंस सपोर्ट करता है।

नोकिया 8.3 में ZEISS लेंस तकनीक का यूज़ किया गया है। वहीं सेल्फी के लिए यह फोन एफ/2.0 अपर्चर वाला 24 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा सपोर्ट करता है।


Nokia 8.3 5G डुअल सिम फोन है जो डुअल मोड 5जी सपोर्ट करता है। बेसिक कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ ही सिक्योरिटी के लिए फोन के साईड पैनल पर फिंगरप्रिंट इम्बेडेड बटन दिया गया है।

इसी तरह पावर बैकअप के लिए यह फोन 18वॉट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट वाली 4,500एमएएच की बैटरी सपोर्ट करता है जो ओटीजी तकनीक से लैस है। ग्लोबल मंच पर Nokia 8.3 5G को Polar Night कलर में लॉन्च किया गया है।