भगवान् श्री कृष्ण के जीवन की ये रहस्य कोई नहीं जनता, जाने जरुर

भगवान श्री कृष्ण वास्तविक में भगवान् विष्णु का अवतार हैं। भगवान् श्री कृष्ण के जीवन से हमें काफी चीजे सीखने को मिलती है। 

krishn


भगवन श्री कृष्ण के बारे में बिरला ही कोई इंसान होगा जो नहीं जनता होगा। भगवान् श्री कृषण हमारे जीवन में प्रेरणा स्रोत रहे हैं, उनकी बॉल लीला उनकी चंचलता उनकी मुस्कान और उनका किसी भी व्यक्ति को मोह लेना और उदारता उनकी खाशियत रही है। भगवन श्री कृष्ण जन्मास्टमी के दिन पृथ्वी अवतार लिया.

भगवान श्री कृष्ण से क्या सिख लेनी चाहिए?

हमें अपना जीवान सफल बनाने के लिए हमें भगवान के दिखाए मार्ग पर चलना चाहिए, क्यों की भगवान् ने हमे कर्म करने का उपदेश दिया है, कामयाबी और सफ़लता पाने के लिए कोई भी बाधा हमारे लिए प्रॉब्लम पैदा नहीं कर सकती अगर कोई भी बाधा आती है तो वो स्थाई नहीं होती थोड़े दिन बाद सभी बाधायें ख़तम हो कर अच्छे दिन आ जाते हैं. बस हमे सत्य के मार्ग पर चलते रहना चाहिए सत्य का रास्ता मुश्किल जरूर होता है लेकिन आपको लक्ष्य तक जरूर ले जाता है. हमारे जीवन में अनुशासन भी जरुरी है. हमे अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए अनुशाषित हो कर सत्य के मार्ग पर चलना चाहिए फिर आपको कामयाब होने से कोई बाधा नहीं रोक सकती।

अगर हमे अपना जीवन सफ़ल बनाना है तो भगवान श्री कृष्ण द्वारा बताई गई इन बातों को अपनी लाइफ में अपनाना चाहिए। क्यूंकि भगवान् द्वारा दिखाए गए रस्ते से ही सक्सेस हासिल हो सकती है

अपने जीवन में सफ़ल होने के लिए, भगवान श्री कृष्ण की इन बातों को अपने जीवन में ज़रूर अपनाना चाहिए:-

अच्छे कर्म करो और व्यर्थ समय नष्ट मत करो, अच्छे दोस्त वही होते हैं जो बुरे वक़्त में काम आएं. कोई भी काम करने से पहले अच्छे से रणनीति बना लें.

सबको को दूरदर्शी होना चाहिए और साथ ही साथ हर सिचुएशन का आंकलन भी करना आना चाहिये. सभी समस्याओ का डट कर सामना करें। व्यर्थ चिंता ना करें।