सचिन, गावस्कर और विराट से भी आगे है रविंद्र जडेजा, यकीन नहीं तो देखिए ये रिकॉर्ड

सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, राहुल द्रविड़, विराट कोहली को दुनिया के महान बल्लेबाजों में शामिल किया जाता है, इसके विपरीत रविंद्र जडेजा को कोई ढंग का बल्लेबाज भी नहीं माना जाता है, क्योंकि वो एक आलराउंडर है, लेकिन उन्हें गेंदबाज ही ज्यादा माना जाता है। सच तो यह भी है कि रविंद्र जडेजा को अब तक जितने भी मौके मिले है, उस दौरान उन्होंने खुद को एक बेहतरीन बल्लेबाज साबित भी नहीं किया है।

Indian Cricketer
रविन्द्र जडेजा 

वास्तव में रविंद्र जडेजा के नाम भारतीय क्रिकेट का इतना बड़ा रिकॉर्ड दर्ज है, जो सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सुनील गावस्कर, विराट कोहली जैसे ख्यातिप्राप्त बल्लेबाजों को भी कभी नसीब नहीं हुआ है। ऐसा रिकॉर्ड जो शुद्ध, सक्षम, और महान बल्लेबाजों के नाम के आगे ही होना चाहिए।

आपको जानकार आश्चर्य होगा कि भारत के घरेलू सीजन के सबसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी में सबसे ज्यादा ट्रिपल सेंचुरी का रिकॉर्ड रविंद्र जडेजा के अलावे सिर्फ चेतेश्वर पुजारा के नाम दर्ज है। विश्वास कीजिए कि रविंद्र जडेजा ने एक नहीं, दो भी नहीं बल्कि तीन-तीन ट्रिपल सेंचुरी ठोकी हैं। जडेजा के अलावा किसी भी अन्य भारतीय बल्लेबाज ने रणजी ट्राफी में तीन ट्रिपल सेंचुरी नहीं लगाई है। 

इन दोनों को छोड़कर भारत के किसी भी अन्य बल्लेबाज ने किसी भी स्तर के क्रिकेट में 3 ट्रिपल सेंचुरी नहीं लगायी है। रविंद्र जडेजा और चेतेश्वर पुजारा के बाद वीवीएस लक्षमण और वसीम जफ़र दो-दो ट्रिपल सेंचुरी लगा चुके हैं। इस मामले में चेतेश्वर पुजारा के बेहतरीन मौका है, क्योंकि वो टेस्ट क्रिकेट के बेहतरीन बल्लेबाज हैं, जिस वजह से रणजी ट्रॉफी में वो इस कारनामे को अपने नाम कर सकते हैं।