अब IAS परीक्षा उत्तीर्ण करना हुआ बहुत आसान, सिर्फ पढ़ने होंगे ये 4 किताबें

किसी भी परीक्षा की तैयारी में किताबें महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, यह हमारे लिए सबसे अच्छा साथी माना जाता है। यदि आप सही पुस्तक से अध्ययन करते हैं तो आप इस दुनिया में किसी भी परीक्षा को आसानी से कर सकते हैं चाहे वह IAS परीक्षा हो या SSC। कई विशेषज्ञ अच्छी पुस्तकों को पढ़ने का सुझाव देते हैं जो बाजार में उपलब्ध हैं।

IAS Exam
IAS Exam

हम जानते हैं कि सभी पुस्तकों में एक जैसी अवधारणा होती है, लेकिन किताबों में उन अवधारणाओं के अनुप्रयोग से फर्क पड़ता है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ बेहतरीन किताबें लेकर आए हैं जो आपकी IAS परीक्षा की तैयारी में आपकी मदद करती हैं।

1. भारतीय इतिहास

हम आपको आरएस शर्मा द्वारा लिखित पुरानी एनसीईआरटी की पुस्तक 'प्राचीन भारत' को पसंद करने का सुझाव देते हैं, जिसमें यूपीएससी आईएएस पाठ्यक्रम के सभी आवश्यक विषय शामिल हैं।

मध्यकालीन इतिहास के बारे में बात करते हुए आप सतीश चंद्र द्वारा लिखित 'मध्यकालीन भारत' को पसंद कर सकते हैं जो आपको इसके बारे में सबसे अच्छा ज्ञान देता है। आधुनिक इतिहास के लिए, आप स्पेक्ट्रम द्वारा लिखित 'आधुनिक भारत का संक्षिप्त इतिहास' के लिए जा सकते हैं।

2. भारतीय भूगोल

भूगोल के लिए, आप गोह चेंग लेओंग की पुरानी एनसीईआरटी पुस्तकों या 'भौतिक भूगोल' के लिए जा सकते हैं।

3. भारतीय राजनीति

इसके लिए सबसे ज्यादा अनुशंसित किताबें हैं- लक्ष्मीकांत की 'भारतीय राजनीति' और पीएम बख्शी की 'भारतीय संविधान'।

4. अर्थशास्त्र

अर्थशास्त्र को बेहतर ढंग से समझने के लिए सबसे अच्छी पुस्तक कक्षा 11 वीं और 12 वीं की एनसीईआरटी की पुस्तकें हैं या आप रमेश सिंह की 'भारतीय अर्थव्यवस्था' के लिए जा सकते हैं।