क्या मच्छर के काटने से कोरोना वायरस हो सकता है? जानें पूरा मामला

चीन के वुहान शहर से उतपन्न कोरोना वायरस आज के दिन में मनुष्य के लिए जान लेवा बीमारी बन गया हैं। इस लिए WHO ने मार्च में कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया गया है। अब गर्मी का मौसम आ गया है और मच्छर की तादाद भी बहुत बढ़ गई है। 

Coronavirus
कोरोना वायरस

माहौल को देखते वक़्त एक नया सवाल ये उठ गया है कि क्या मच्छर के काटने से कोरोना हो सकता है? तो चलिए आज मैं आपको बताता हूँ कि मच्छर को कटाने से कोरोना वायरस हो सकता हैं या नहीं।

कोरोना वायरस एक छुआछूत की बीमारी हैं, यह महामारी कोरोना मरीज के संपर्क में आने से होता या फिर कोरोना मरीज जिस वस्तु को छू ले और उस वस्तु को जो क्यक्ति छुकर अपने मुह आखं पर हाथ रखने से फैलता है। वहीँ इस बात की कोई साबुत नहीं है कि कोरोना वायरस मच्छर काटने से हो सकता है। 

हालाँकि कोई टेस्ट या डाटा नहीं है, लेकिन मच्छर पर रिसर्च करने वालो ने ये बताया है कि मच्छर के काटने से ये नहीं हो रहा है। यह शरीर से शरीर तक फैलने वाला वायरस है, जो मुख्य रूप से संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने से फैलता है।

इस संक्रमण से बचने के लिए हमेशा हाथ धोएं और खांसने व छींकने वाले किसी भी शख्स के साथ संपर्क से बचें। इसके अलावा लार के जरिए भी यह वायरस फैलता है। इसलिए अपने पालतू जानवर से भी दूरी बनाए ।

मैं आपको बता दूँ कि अभी तक पूरे विश्व में 30 लाख से अधिक लोग कोरोना के चपेट में आ गए हैं। कोरोना से मरने वालों की संख्या विश्व में 3 लाख के करीब पहुँच गई है। वहीँ भारत में कोरोना मरीजों की सख्या 32 हजार को पार कर गया है। भारत में सबसे अधिक कोरोना मरीज मुंबई, मध्य प्रदेश और दिल्ली में हैं।